Friday, April 12, 2019

कतर का राष्ट्रीय संग्रहालय 28 मार्च 2019 को सार्वजनिक रूप से खुला


शहज़ाद अहमद / नई दिल्ली
महामहिम शेख तमीम बिन हमद बिन खलीफा अल थानी के संरक्षण में कतर म्यूजियम्स 28 मार्च 2019 को नेशनल म्यूजियम ऑफ कतर (एनएमओक्यू) को लोगों के लिये खोला गया और जीन नौवेल के नये आर्किटेक्चरल मास्टरपीस में बसे बेजोड़ अनुभव के लिये विश्व का स्वागत किया गया।
संग्रहालय की घुमावदार, 1.5 किलोमीटर लंबी गैलरी का मार्ग अद्वितीय, मनमोहक वातावरण की एक श्रृंखला के माध्यम से एक यात्रा है, जो कतर की कहानी के अपने हिस्से को वास्तुशिल्प, संगीत, कविता, मौखिक इतिहास, उत्तेजक सुगंधों, पुरातात्विक और विरासत की वस्तुओं, कमीशन कलाकृतियों, स्मारकीय पैमाने वाली कला फिल्मों, आदि के एक विशेष संयोजन के माध्यम से बताती है। कुल मिलाकर, 11 स्थायी गैलरी आगंतुकों को लाखों साल पहले के क़तर प्रायद्वीप के निर्माण से लेकर देश के रोमांचक और विविध वर्तमान तक ले जाती हैं। राष्ट्र की समृद्ध विरासत और संस्कृति को आवाज देते हुए और अपने लोगों की आकांक्षाओं को व्यक्त करते हुए, एनएमओक्यू खोज, रचनात्मकता और सामुदायिक सहभागिता के लिए एक केंद्र के रूप में काम करेगा, जो कतर के लिए विविध शैक्षिक अवसर प्रदान करेगा और वैश्विक मंच पर देश की सांस्कृतिक दृष्टि को आगे बढ़ाएगा।
आधुनिक कतर के संस्थापक के बेटे शेख अब्दुल्ला बिन जसीम अल थानी (1880-1957) के ऐतिहासिक महल के केंद्र के रूप में शानदार 52,000 वर्ग मीटर (560,000 वर्ग फुट) का एनएमओक्यू है। एक इमारत जो पूर्व में शाही परिवार और सरकार का घर थी और बाद में ओरिजनल राष्ट्रीय संग्रहालय की साइट थी, ऐतिहासिक पैलेस अब गैलरी के अनुभवों के व्यापक उत्तराधिकार में निष्पादित किया गया है।कतर म्यूजियम की चेयरपर्सन महामहिम शेखा अल मायासा बिन्त हमद बिन खलीफा अल थानी ने कहा, "कतर के राष्ट्रीय संग्रहालय का खुलना हमारे देश के लिए बहुत गर्व की बात है, और दुनिया भर के लोगों के साथ जुड़ने के लिए यह एक असाधारण क्षण है। उद्घाटन गतिविधियों की असाधारण अनुसूची उत्कृष्ट कलाकारों, वास्तुकारों, विचारकों और कतर के सांस्कृतिक नेताओं और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को एक साथ खींचती है, जो यह दर्शाता है कि कतर का राष्ट्रीय संग्रहालय हमेशा अपने कार्यक्रमों के साथ-साथ इसकी प्रदर्शनियों में एक गतिशील संसाधन कैसे होगा। संस्कृति लोगों को जोड़ती है और इस नए संग्रहालय के साथ हमारा मानना है कि हमने वार्ता के लिए एक असाधारण मंच बनाया है।”
नेशनल म्यूजियम ऑफ कतर की निदेशक शेखा आमना बिन अब्दुलअजीज बिन जसीम अल थानी ने कहा, "योजना के एक दशक से अधिक समय के बाद हम कतर के लोगों और हमारे अंतरराष्ट्रीय आगंतुकों का इस रोमांचक, बहुस्तरीय, आनुभविक संग्रहालय के लिए स्वागत करते हैं। शुरू से ही, कतर म्यूजियम और नेशनल म्यूजियम की टीम जानती थी कि हम अपने लोगों के लिए एक जीवित अनुभव चाहते हैं-एक ऐसा म्यूजियम जो दिल से पेश किया हो। हमने अपनी जनता को पूरी तरह से अपनी इंद्रियों और भावनाओं के साथ-साथ उनकी बुद्धि से जोड़ने के लिए आंदोलन, ध्वनि, और रंग से भरपूर गैलरियों का निर्माण किया है और रचनात्मक और प्रामाणिक सामग्री इकट्ठी की है, जो इतनी समृद्ध है कि लोग प्रत्येक के साथ कुछ नया खोजेंगे । अब खोज के शुरू होने का समय है।"इन अनुभवों को संभव बनाने वाली इमारत को डिजाइन करने में, जीन नौवेल ने रेगिस्तान के गुलाब से प्रेरणा प्राप्त की, एक फूल जैसी संरचना, जो खाड़ी क्षेत्र में स्वाभाविक रूप से होती है, जब खनिज उथले नमक के बेसिन की सतह के नीचे उखड़ी मिट्टी में क्रिस्टलीकृत होते हैं। नौवेल द्वारा "प्रकृति द्वारा निर्मित पहली वास्तुकला संरचना" के रूप में वर्णित, रेगिस्तान का गुलाब संग्रहालय के विभिन्न व्‍यास और वक्रता के बड़े इंटरलॉकिंग डिस्क की जटिल संरचना के लिए मॉडल बन गया - कुछ ऊर्ध्वाधर हैं, जो सपोर्ट दे रहे हैं, अन्य क्षैतिज जो दूसरी डिस्क पर हैं- जो एक हार की तरह ऐतिहासिक महल को घेरे हुए है। एक सेंट्रल कोर्ट, बरहा, गैलरियों के रिंग के भीतर बैठता है और बाहरी सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए एक सभा स्थल के रूप में कार्य करता है। बाहर की ओर, संग्रहालय का रेत के रंग का कंक्रीट रेगिस्तानी वातावरण के साथ सामंजस्य स्थापित करता है, ताकि इमारत जमीन से बाहर उभरी दिखे और उसके साथ एक हो। अंदर, इंटरलॉकिंग डिस्क की संरचना जारी है, जो अनियमित आकार के संस्करणों की एक असाधारण विविधता पैदा करती है।
जीन नौवेल ने कहा, "डिजाइन के लिए एक रेगिस्तान के रूप में कल्पना करना एक बहुत ही उन्नत विचार था, यहां तक ​​कि एक यूटोपियन भी। घुमावदार डिस्क, चौराहों और कोणों के साथ एक इमारत का निर्माण करने के लिए - एक रेगिस्तानी गुलाब द्वारा बनाई गई आकृतियाँ - हमें भारी तकनीकी चुनौतियों का सामना करना पड़ा। यह भवन कतर की ही तरह प्रौद्योगिकी में अत्याधुनिक है। नतीजतन, यह एक संपूर्ण वस्तु है: एक अनुभव जो वास्तुशिल्पीय, स्थानिक और संवेदी है, उसके अंदर रिक्त स्थान हैं, जो कहीं और नहीं मिलेंगे।"ब्रैकट डिस्क, जो प्राकृतिक छाया प्रदान करते हैं, डिजाइन के उन तत्वों में से हैं जिन्होंने एनएमओक्यू एलईईडी को एलईईडी गोल्ड प्रमाणन और ग्लोबल सस्टेनेबिलिटी एसेसमेंट सिस्टम से चार-सितारा सस्‍टेनेबिलिटी रेटिंग प्राप्त करने वाला पहला संग्रहालय बनने में सक्षम बनाया है।

No comments:

Post a Comment

पुरानी कार खरीदने से पहले इन बातों का रखे ख्यालमिलेगी बेहतर डील

भारत में पिछले कुछ सालों में नई कार खरीदने में गिरावट दर्ज गई है, जबकि पुरानी कार खरीदने का चलन बढ़ा है। पुरानी कार खरीदारी के लिए अब आसा...