Sunday, September 23, 2018

इंडस्ट्रीस्ट्री विशेषज्ञ नवनीत कपूर पहले भारतीय है जिन्हे, डॉक्टरेट ऑफ फिलॉसॉफी अवार्ड से नवाज़ा गया



शहज़ाद अहमद - नई दिल्ली
उन्हें फ्रेंच इंस्टिट्यूट ऑफ़ हायर लर्निंग, फ्रांस सोरबोन द्वारा ब्रांड मनैजमेंट और कम्युनिकेशन में पीएचडी से सम्मानित किया गया है
पहली बार भारतीय विज्ञापन उद्योग के किसी व्यक्ति को यह सम्मान प्राप्त हुआ है
भारत एशिया में सबसे तेज़ी से बढ़ रहे विज्ञापन बाजार और यात्रा और पर्यटन का एक बड़ा बाजार है। कई ब्रांडिंग और मार्केटिंग पहलों के लॉन्च ने पर्यटन क्षेत्र में वृद्धि के लिए एक केंद्रित प्रोत्साहन प्रदान किया है। भारत के गौरव पर एक और पंख जोड़ा नवनीत कपूर ने जो  स्क्वायर ब्रांड कम्युनिकेशन ग्रुप के संस्थापक और सीईओ है। पर्यटन संचार में निरंतर योगदान के लिए उन्हें ब्रांड प्रबंधन और संचार और पर्यटन में विशेषज्ञता में डॉक्टरेट ऑफ फिलॉसफी से सम्मानित किया गया है| यह पहली बार है जब भारतीय विज्ञापन उद्योग के किसी व्यक्ति ने पर्यटन क्षेत्र में यह सम्मान प्राप्त किया है।
इस सम्मान को प्राप्त करने पर श्री  नवनीत ने कहा - "सोरबोन फ्रेंच इंस्टीट्यूट ऑफ हायर लर्निंग द्वारा सम्मानित किया जाना एक खुशी है। मुझे उम्मीद है कि भारत के खूबसूरत राज्यों को सीखने, सोचने और अन्वेषण करने के अवसर मिलेंगे। मैं इस क्षेत्र की मेरी सबसे अच्छी क्षमता के साथ सेवा करने की उम्मीद करता हूं और अविश्वसनीय भारत की सुंदरता को और अधिक लोगों तक पहुँचाना चाहता हूँ"
नवनीत कपूर ने वर्ष 1 99 2 में स्क्वायर ब्रांड कम्युनिकेशन ग्रुप की नींव रखी थी। तब से, एजेंसी ने कई संगठनों की ब्रांड मान्यताओं को साझा किया है और उन्हें अपने उपभोक्ता की धारणा को आकार देने में मदद की है। उन्होंने कई प्रतिष्ठित यात्रा और पर्यटन ग्राहकों की सेवा की हैं और इस क्षेत्र की गहरी समझ हासिल की हैं । आज, श्री कपूर को पर्यटन और आतिथ्य के क्षेत्र में एक संचार विशेषज्ञ के रूप में पहचाने जाते है।
पर्यटन और यात्रा क्षेत्र में रणनीतिकार के रूप में उनका अनुभव भारत में प्रसिद्ध स्टार क्रूज के लॉन्च के साथ शुरू हुआ। इस सफलता  के बाद, उन्होंने इस क्षेत्र के विभिन्न ब्रांडों के लिए बाअंतर्दृष्टि बाजार  के आधार पर कुछ जीतने वाली संचार रणनीतियों को डिजाइन करने के लिए आगे बढ़े।
एक अभिनव रणनीतिकार के रूप में, वह हिमाचल पर्यटन, उत्तराखंड पर्यटन, आईटीडीसी और असम पर्यटन के लिए कई राष्ट्रीय स्तर के अभियानों की असाधारण सफलता के पीछे मार्गदर्शक रहे है । उन्होंने पूर्व मिस वर्ल्ड और अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा को वैश्विक मंच पर असम को बढ़ावा देने के अभियान'अदभूत असम' के लिए एक चेहरा के रूप में शामिल  किया था । उन्होंने असम के लिए नमामि  ब्रह्मपुत्र घटना के प्रचार की संकल्पना की थी। ब्रह्मपुत्र नदी की सुंदरता और शक्ति को समर्पित एक थीम गीत, जहां गीत के उद्घाटन लाइनों को महान सुपरस्टार श्री अमिताभ बच्चन द्वारा गाया गया था। यह गीत मशहूर संगीत निर्देशक पापोन द्वारा बनाया गया था, जिसे राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता स्वानंद किर्किर ने लिखा था। और शान, कैलाश खेर, शुभा मुद्गल से सोनू निगम, शेया घोषाल और शंकर महादेवन के 20 प्रमुख बॉलीवुड गायक, जैसे भारत के कई महान गायकों ने गीत को अपनी आवाज प्रदान की थी ।
38 वर्षों तक इस उद्योग में होने के नाते, नवनीत कपूर के पास गहन ज्ञान है जिसने एजेंसी को विभिन्न प्रतिष्ठित ग्राहकों के साथ सफल परिणामों के साथ काम करने का मार्ग प्रशस्त किया है।

No comments:

Post a Comment

पुरानी कार खरीदने से पहले इन बातों का रखे ख्यालमिलेगी बेहतर डील

भारत में पिछले कुछ सालों में नई कार खरीदने में गिरावट दर्ज गई है, जबकि पुरानी कार खरीदने का चलन बढ़ा है। पुरानी कार खरीदारी के लिए अब आसा...