Monday, September 10, 2018

तपसिल जाती आदिबासी प्रकटनसैनिक कृषि बिकास शिल्पा केंद्र(टीजेएपीएसकेबीएसके) के सचिव बनेभारतीय खाद्य उपभोक्ता मामले केसदस्य: संस्था के 6500 स्वयंसेवको मेंदौडी खुशी की लहर




शहज़ाद अहमद - नई दिल्ली
 पिछले 37सालों से किसानों के हित के लिए काम कर रही तपसिल जातिआदिबासी प्रकटन सैनिक कृषि बिकास शिल्प केन्द्र के लिए यहगौरव की बात हैं कि संस्था के सचिव सौमेन कोले को खाद्यउपभोक्ता मामले͵ खाद्य एव सार्वजनिक वितरण मंत्रालय भारतसरकार द्धारा परामर्शदात्री समीति के सदस्य के रुप में नियुक्तकिया गया हैं। यह जानकारी आज दिल्ली आए सचिव सौमेनकोले ने मीडिया में देते हुए बताया कि इस उपलब्धि से सरकारकी योजनाओं का लाभ किसानों तक पहुच सकेगा व भविष्य मेंसंस्था के कार्यो को प्रभावित तरीके से लागू करने में मदद मिलेगीसाथ ही साथ किसानों का भविष्य बेहतर होगा।
उनके इस उत्कृष्ट कार्य तथा समाज में अपना बहुमूल्य योगदानदेने के जज्बे को देखते हुए उन्हें विभिन्न मंत्रालयों से सम्मानजनक सुभकामनाये भरे पत्र प्राप्त हो रहे है जिससे की उनकीसंस्था से जुड़े सभी स्वयंसेवको को हौसला तथा जज्बा बढ़ रहा हैं।
इस दौरान  सौमेन कोले ने कहा कि यह सफलता 6500स्वयसेवकों के दिन- रात की मेहनत का ही नतीजा हैं जो आजयह उपलब्धि मिली हें। संस्था पंश्चिम बंगाल के 204 ब्लाक वतमाम जिलों में मौजूद हैं तथा अपनी सेवाएं दे रही हैं। साथ हीसरकार की अन्य येजनाओं जैसे बेटी बचाओं बेटी पढाओ͵ सेवड्राइव सेव लाइफ͵ स्वच्छ भारत अभियान,  कन्याक्षी, आम जनतातम्बाकू से होने वाले नुक्सान को जाने और तम्बाकू से बने पदार्थोंसे दूर रहे, बंगला अभियान जैसे अन्य कार्यो में अपना अहमयोगदान निभाती आई हैं।
सौमेन कोले ने हाल ही में हुए वार्षिक समारोह की चर्चा करते हुएबताया की समारोह बेहद सफलतापूर्वक रहा जिसकी गूँज आजभी दिल्ली में सुनाई दे रही है। समारोह एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटरमें किया गया था जिसमें केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्वनी कुमारचैबे समेत अन्य गणमान्य अतिथि अरुण कुमार, (एमपीलोकसभा), राजीव कुमार जैन (ब्रांड एम्बेसडर (सीआरपीएफ),रघुनाथ गुप्ता (पूर्व मंत्री, बिहार सरकार) साथ ही संस्था के 400कर्मचारी सहित मुख्य सलाहकार समिति के सभी मेंबर मौजूद थे
सचिव सौमेन कोले ने बताया कि वार्षिक समारोह का मकसद6500 स्वयंसेवको के सुन्दर प्रयासों को दर्शाना था जिन्होनें 37सालों से अपने तन मन से समाज के हित के लिए हर कार्यो औरयोजनाओ में अपना योगदान दिया हैं। 37 सालों पहले भी संस्थाका मकसद  जनहित था आज भी वही हैं गरीब पिछडे वर्ग कोसमाज के सामने लाना हैं। देश के राज्यों में धीरे धीरे ही सही मगरअपने कार्यो के प्रयास से लोगो के दिलो में जगह बनाते हुएकिसानो व आदिबासी भाई बहनो को सर उठा कर जीवन जीनेका प्रयास कर रही हैं।
इसके साथ सौमेन कोले ने कहा कि एक ओर खुशी की बात यहभी हैं कि 37 सालों से जुडे 6500 स्वयंसेवकों का उज्ज्वलभविष्य अब सुनिश्चित हो चुका हैं जो पश्चिम बंगाल के 18 जिलोंके 204 ब्लॉक में लगातार काम कर रहे हैं।
साथ ही साथ सौमेन कोले ने यह भी कहा कि पश्चिम बंगाल कीतरह अब नई दिल्ली में भी यह संस्था संस्था गरीब व पिछडे वर्गमें काम शुरू करेगी जिसके लिए संस्था ने ईस्ट दिल्ली के कईगरीब व फिछडे वर्ग को चुना हैं ताकि दिल्ली के गरीब पिछडे वर्गको समाज के सामने लाना हैं और एक स्वच्छ भारत और स्वस्थनिर्माण की कल्पना करना है और जिस तरह पश्चिम बंगाल संस्थासे जुडे स्वयंसेवकों का उज्ज्वल भविष्य अब सुनिश्चित हो चुका हैंउसी तरह से दिल्ली में भी काम करना है तथा सभी स्वयंसेवकोंका भविष्य सुनिश्चित करना है।

No comments:

Post a Comment

पुरानी कार खरीदने से पहले इन बातों का रखे ख्यालमिलेगी बेहतर डील

भारत में पिछले कुछ सालों में नई कार खरीदने में गिरावट दर्ज गई है, जबकि पुरानी कार खरीदने का चलन बढ़ा है। पुरानी कार खरीदारी के लिए अब आसा...