Wednesday, September 19, 2018

इंडो इंटरनेशनल प्रीमियर कबड्डी लीग (आईआईपीकेएल) से कबड्डी के खेल में एक नए युग का उदय



शहज़ाद अहमद - नई दिल्ली

-लीग से होने वाला 20 फीसदी लाभ सीधे तौर पर खिलाड़ियों को दिया जाएगा
भारत में कबड्डी के खेल को बढ़ावा देने वाले प्रमुख संगठनों में से एक न्यू कबड्डी फेडरेशन (एनकेएफ) 26 जनवरी 2019 से अपनी तरह की अनूठी प्रतियोगिता इंडो इंटरनेशनल प्रीमियर कबड्डी लीग शुरू करने की घोषणा करते हुए उत्साहित है। खिलाड़ियों का चयन 5 जनवरी 2019 को होगा। इस लीग की अवधारणा का मकसद भारत और अंतरराष्ट्रीय दर्शकों के बीच भारत से निकले इस खेल को बढ़ावा देना है। रणदीप हुड्डा और दिल्ली प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी इस ऐतिहासिक मौके पर मौजूद थे। लीग की घोषणा के साथ ही इस मौके पर लीग के लोगो का भी अनावरण किया गया।
कबड्डी से जुड़े कई पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों और अर्जुन पुरस्कार विजेताओं ने इसमें सहयोग किया है और इंडो इंटरनेशनल प्रीमियर कबड्डी लीग की रूपरेखा तैयार करने तथा इसकी शुरुआत करने के लिए एनकेएफ के साथ जुड़े। इनमें एशियाई खेल में भारत को दो बार स्वर्ण पदक दिलाने वाले श्री एस राजारतिनाम, विश्व कप में स्वर्ण विजेता, एशियाई खेल में दो बार तथा एसएएफ गेम्स में स्वर्ण पदक विजेता श्री सुरेश कुमार, राष्ट्रीय स्तर पर चार बार और फेडरेशन कप विजेता श्री मुरुगनाथम, मलेशियाई ओपन चैंपियन श्री मधुकर यादव, श्री सी. होनप्पा तथा खेल से जुड़ी कई हस्तियों तथा सेलेब्रेटीज ने इस लीग को अपना समर्थन दिया है।
कई दिग्गज राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी इस लीग में एक-दूसरे से टक्कर लेंगे और अपनी खेल भावना तथा निष्पक्ष खेल का प्रदर्शन करते हुए इस लीग को यादगार बनाएंगे। इसमें 823 खिलाड़ियों का एक समूह है जिसमें 271 खिलाड़ी राज्य स्तर के जबकि 137 राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय के हैं। साथ ही एनकेएफ के लिए 84 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों ने भी पंजीकरण कराया है।
लीग के शुरुआती सत्र में आठ टीमें होंगी, जिनके नाम हैंः बंगलूरू राइनोज, चेन्नई चीताज, दिल्ली ड्यूमर्स, तेलंगाना बुल्स, पटना पैंथर्स, हरियाणा हरिकेन्स, मुंबई मराठाज और कोलकाता टाइगर्स। प्रत्येक फ्रेंचाइजी में 2 से 3 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी होंगे। इसका फॉर्मेट डबल राउंड रोबिन में है जिसके तहत डेढ़ महीने तक चलने वाली इस लीग में कुछ 62 मैच होंगे, चार शीर्ष टीमें प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करेंगी और इसके बाद विजेता टीम को ... रुपये की पुरस्कार राशि दी जाएगी।
प्रत्येक टीम में न्यूजीलैंड, पोलैंड, अर्जेंटीना, तंजानिया, ऑस्ट्रेलिया, नॉर्वे, ब्रिटेन, कनाडा तथा अमेरिका, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, ईरान, बांग्लादेश, श्रीलंका, मेक्सिको, मॉरिशस, केन्या, इराक, डेनमार्क तथा कई अन्य देशों के कोई न कोई खिलाड़ी होंगे। सभी 62 मैच डिस्कवरी कम्युनिकेशंस इंडिया द्वारा प्रमुख स्पोर्ट्स टीवी चैनल डीस्पोर्ट पर विशेष रूप से प्रसारित किए जाएंगे।
इंडो इंटरनेशनल प्रीमियर कबड्डी लीग के आगाज के बारे में एनकेएफ के प्रवक्ता और जाने-माने वकील भरत नागर ने कहा, “मैंने खेल संघों का एकाधिकार तोड़ने के लिए लंबी कानूनी लड़ाई लड़ी है जहां शीर्ष पदों पर लोग 30-40 वर्षों से बैठे हुए हैं और अपने पद का दुरुपयोग कर रहे हैं। भ्रष्टाचार मिटाने के लिए ऐसे लोगों को हटाना जरूरी है। खेल संघों, राज्य संगठनों और स्पोर्ट्स क्लबों के बीच हम जितनी ज्यादा प्रतियोगिताएं कराएंगे, उतना ही बेहतर खिलाड़ी हम तैयार कर पाएंगे। यह लीग खिलाड़ियों, कोच और सपोर्ट स्टाफ के दैनिक जीवन में सुधार लाएगी।” 

No comments:

Post a Comment

पुरानी कार खरीदने से पहले इन बातों का रखे ख्यालमिलेगी बेहतर डील

भारत में पिछले कुछ सालों में नई कार खरीदने में गिरावट दर्ज गई है, जबकि पुरानी कार खरीदने का चलन बढ़ा है। पुरानी कार खरीदारी के लिए अब आसा...