Wednesday, October 10, 2018

गोदरेज इंटीरियो की ‘स्लीप/10’ स्टडी का खुलासा- नींद की कमी से बेहाल है दिल्ली इस परेशानी को दूर करने के लिए ही लॉन्च किए गए हैं पोश्चर सपोर्ट मेट्रेस


शहज़ाद अहमद - नई दिल्ली

55 फीसदी से अधिक लोग सोने से पहले फोन चलाते हैं और इंटरनेट सर्फिंग करते हैं
51 फीसदी से अधिक लोग मध्यरात्रि के बाद सोते हैं
करीब 35 फीसदी रोज छह घंटे की नींद भी नहीं लेते
स्टडी से पता चला है कि 51 प्रतिशत से अधिक दिल्लीवासी मध्यरात्रि के बाद सोते हैं और लगभग 35 प्रतिशत प्रतिदिन छह घंटे से कम नींद लेते हैं। दुर्भाग्यवश, मेट्रो में रहने वाले 8,000 भारतीयों के अध्ययन के अनुसार यह खतरनाक प्रवृत्ति केवल दिल्ली तक ही सीमित नहीं है, बल्कि देश भर का यही हाल है। एक अच्छी नींद के स्वास्थ्य के लिहाज से कई फायदे हैं वहीं इससे उत्पादकता भी बढ़ती है, ऐसे में गोदरेज इंटीरियो ने लॉन्च किए हैं, पोश्चर सपोर्ट मेट्रेस ताकि लोग चैन की नींद सो पाएं। नियम से पूरी नींद लेने की हिमायती अंतरराष्ट्रीय फुटबॉलर अदिति चौहान ने इस मेट्रेस को लॉन्च करते हुए बताया कि एक एथलीट के जीवन में नींद की महत्वपूर्ण भूमिका है, एक अच्छी नींद वाली दिनचर्या से खुद उनके खेल जीवन की सफलता में बड़ी मदद मिली है।
गोदरेज इंटीरियो ने साइंटिफिक और एर्गोनॉमिकली रूप से विकसित मेट्रेस की श्रेणी में बहुत मजबूत कदम उठाया है। पोश्चर सपोर्ट मेट्रेस को कुछ इस तरह डिजाइन किया गया है कि यह आपके सोने वाली शारीरिक मुद्रा के अनुसार अनुकूलित हो जाता है। यह तीन तरह की बॉडी- लीन (40-60 किलो), मीडियम (50-90 किलो) और हाई बिल्ट (80-100 किलो) के लिए उपयुक्त तीन प्रकारों में आता है। स्लीप एट 10 पहल के माध्यम से, गोदरेज इंटीरियो का मकसद लोगों को यह बताना है कि अच्छी नींद का संबंध केवल शारीरिक स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि मानसिक स्वास्थ्य से भी है। ब्रांड यह बता रहा है कि अगर आप गद्दों को लेकर लापरवाही बरतते हैं तो अंततः इसका असर देश के सामाजिक-आर्थिक विकास को भी प्रभावित कर सकता है।
अदिति चौहान ने कहा - फुटबॉल एक बहुत चुस्ती-फुर्ती की मांग करने वाला खेल है, जिसमें एकाग्रता और फिटनेस बहुत मायने रखते हैं। एक थके हुए या नींद से हारे हुए शरीर के साथ आप ऐसे खेलों में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाएंगे। इसलिए, पर्याप्त और गुणवत्ता से भरी नींद जरूरी है क्योंकि यह शरीर और मन को तरोताजा करती है, जिससे कोई भी शख्स अपने काम में अपना सर्वश्रेष्ठ दे पाता है।
फोर्टिस हॉस्पिटल के पल्मनेरी क्रिटिकल केयर एंड स्लीप मेडिसन के प्रमुख और निदेशक डॉ विवेक नांगिया ने कहा - अपर्याप्त नींद मोटापे, हृदय रोग, मधुमेह की ओर ले जाती है। जीवन प्रत्याशा को घटाती है और कई अन्य मानसिक और स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को बढ़ाती है। हाल के वर्षों में, हमारी जीवनशैली के कारण नींद की कमी से रोगों की संख्या भी बढ़ रही है। एक नींद विशेषज्ञ के रूप में, मैं ऐसे कई बच्चों को देखता हूं। हमारे देश का भविष्य, अच्छी नींद न लेने की लापरवाही के कारण विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं। दो साल की उम्र में, एक बच्चे को कई झपकियों की बजाय निरंतर नींद के 10 से 12 घंटे की आवश्यकता होती है और माता-पिता के रूप में हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हमारे बच्चे अपनी नींद पूरी करें और साथ ही खुद हमें भी अपनी नींद की गुणवत्ता को सुधारना होगा।

No comments:

Post a Comment

पुरानी कार खरीदने से पहले इन बातों का रखे ख्यालमिलेगी बेहतर डील

भारत में पिछले कुछ सालों में नई कार खरीदने में गिरावट दर्ज गई है, जबकि पुरानी कार खरीदने का चलन बढ़ा है। पुरानी कार खरीदारी के लिए अब आसा...