Monday, December 17, 2018

दिल्ली कैंट में "प्रहरी" योजना कार्यक्रम आयोजित किया गया।जो कि "प्रहरी" योजना का उद्घाटन पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक, के द्वारा किया गया।



शहज़ाद अहमद / नई दिल्ली

इस कार्यक्रम के अवसर पुलिस आयुक्त,ने कहा दिल्ली में अपराध को रोकने और कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए दक्षिण-पश्चिम जिले में एक सामुदायिक पुलिस योजना 'प्रहरी' शुरू की चौकी योजनाओं और सुरक्षा गार्ड द्वारा किए गए कार्यों के महत्व को समझने के लिए प्रहरी योजना शुरू की गई है।
दिल्ली पुलिस का उद्देश्य "प्रहरी" अपराध की रोकथाम के लिए चौकीदार और सुरक्षा गार्ड जैसे नागरिक कर्मियों को शामिल करने की पहल है। यह योजना पुलिस को अपराध रोकने, अपराधियों को पकड़ने और शहर में कानून व्यवस्था को बनाए रखने में मदद करेगी। "प्रहरी" के सहयोग से पुलिस को जनता को बड़ी सेवाएं प्रदान करने में मदद मिलेगी और अगर "प्रहरी" सतर्क हैं। और उन लोगों के बारे में बीट अधिकारियों को सूचित करते हैं। जो इलाके में परेशानी पैदा कर रहे हैं या परेशानी का माहौल बना रहे है। तो उन्हें ऐसे व्यक्तियों को पुलिस स्टेशन में लाया जा सकता है। "प्रहरी" पुलिस की आंखों और कानों के रूप में कार्य करेगी।
इस अवसर संयुक्त सीपी नई दिल्ली रेंज अजय चौधरी ने कार्यक्रम के उद्देश्यों के बारे में बात की और कहा कि अब तक दक्षिण-पश्चिम जिले में प्राहरियों के रूप में 701 चौकीदार, सुरक्षा गार्ड पंजीकृत किए गए हैं। पुराने प्राहरियों की कुल संख्या 326 और 375 प्राहरियों को 2018 में नामांकित किया गया है। और ट्रेनिंग हॉल, पुलिस स्टेशन दिल्ली कैंट में "प्राहरियों" के लिए 3 दिन का विशेष प्रशिक्षण पाठ्यक्रम  आयोजित किया गया था। उन्होंने यह भी जोर दिया कि सामाजिक सुरक्षा का मजबूत होने के नाते, हमें मानवता के आधार पर और उनके काम के आधार पर हमारे सुरक्षा गार्डों को उचित सम्मान देना चाहिए।
प्राहरियों पर दिल्ली पुलिस द्वारा तैयार वीडियो "भी प्रदर्शित किया गया था। और इस कार्यक्रम के अवसर पर पुलिस आयुक्त, ने 10 प्राहरियों को प्रमाण पत्र और नकद पुरस्कार भी दिए गए जिन्होंने पिछले कुछ महीनों में अपराधियों को रंगे हाथ पकड़ कर 7 मामलों को हल करने में पुलिस की मदद करके सरहानीय काम किया है। पुलिस आयुक्त, ने दिल्ली पुलिस द्वारा दिन रात  कानून व्यवस्था को बनाए रखने में चुनौतियों का सामना किया। पुलिस को अपने कर्तव्यों को पूरा करने में मदद करने में समुदाय की भागीदारी अब विशेष रूप से मेट्रो शहर में बहुत जरूरी है। "प्रहरी" अपने कर्तव्यों के कार्य के रूप में बहुत महत्वपूर्ण काम कर रहे हैं। पुलिस के साथ जमीन पर उनकी उपस्थिति बल गुण के रूप में कार्य करती है। (प्रहरी और पुलिस) के बीच सहयोग दिल्ली में कानून व्यवस्था में सुधार करेगा। क्षेत्र में अपराध या कानून व्यवस्था के मुद्दों को हल करने के लिए वे बीट अधिकारी के साथ-साथ डिवीजन अधिकारी और स्टेशन हाउस ऑफिसर के संपर्क में भी रहेंगे।

No comments:

Post a Comment

पुरानी कार खरीदने से पहले इन बातों का रखे ख्यालमिलेगी बेहतर डील

भारत में पिछले कुछ सालों में नई कार खरीदने में गिरावट दर्ज गई है, जबकि पुरानी कार खरीदने का चलन बढ़ा है। पुरानी कार खरीदारी के लिए अब आसा...